नोएडा के मारवाह स्टूडियो में 7वीं नेशनल “फुटवाली” चैंपियनशिप-2019 के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया

0
79

नोएडा के मारवाह स्टूडियो में 28 दिसंबर को 7वीं नेशनल “फुटवाली” चैंपियनशिप- 2019 के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया । इस चैंपियनशिप का आगाज नए वर्ष में 4 जनवरी से 6 जनवरी 2019 के बीच बाल भवन इंटरनेशनल स्कूल, द्वारका के सेक्टर-12 में किया जाएगा, जिसका उद्देश्य फुटबॉली को इंडिया में प्रसिद्धि दिलाना और युवाओं में खेल के प्रति भावना विकसित करना है।

खेल शारीरिक विकास के साथ-साथ मानसिक विकास के लिए भी बहुत जरूरी है क्योंकि व्यक्ति अगर शारीरिक रूप से सही रहेगा तभी वह मानसिक रूप से अपने कामों का संचालन ठीक ढंग से कर पाएगा।
इस दौरान यहाँ ICMEI के प्रेसिडेंट और फुटवाली के संरक्षक संदीप मारवाह, फुटवाली के नेशनल प्रेसिडेंट राम अवतार, फुटवाली दिल्ली के प्रेसिडेंट मुकेश कुमार, ब्रांड एम्बेसडर कोनिका शर्मा एवं सेक्रेट्री संदीप गुप्ता सहित कई अन्य गणमान्य महानुभाव इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद रहे।
मारवाह स्टूडियो के संस्थापक एवं ICMEI के प्रेसिडेंट संदीप मारवाह ने कहा कि खेल और फिल्म के प्रति मेरा लगाव बहुत पहले से ही रहा है और इन दोनों में व्यक्तिगत रुचि लेता हूं साथ ही सभी से अपील भी करता हूं कि मानसिक एवम् शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए आपको खेल को वरीयता देनी ही पड़ेगी। मै खुद ही फिट रहने के लिए अपने व्यस्तम जीवन से समय निकालकर रोज खेलने जाता हूं। यह मेरा सौभाग्य रहा कि वर्ष 2010 में दिल्ली में आयोजित होने वाले कॉमनवेल्थ गेम में मुझे जयपुर से दिल्ली तक के बीच में एक मशाल को लेकर दौड़ने का भी मौका मिला।

फुटवाली एक ऐसा गेम है जो फुटबॉल और वॉलीबॉल से मिलाकर बना है। दुनिया के कई देशों में यह खेल बहुत ही पापुलर है भारत में यह खेल खिलाड़ियों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनता जा रहा है। पूरे देश के लोगों को यह खेल खेलना चाहिए इससे शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से फिट रहने में मदद मिलेगी।
3 दिनों तक आयोजित होने वाले इस खेल प्रतियोगिता में 26 राज्यों की टीमें भाग लेंगे जिसमें से 16 टीमें केवल लड़कियों की होगी। इस चैंपयनशिप में कुल 136 मैच खेले जाने हैं, प्रत्येक ग्रुप में 68 मैच खेले जाएंगे। फुटवाली खेल के इस महाकुंभ में सभी प्रतिभागी अपनी प्रतिभा का उच्चतम प्रयोग करके अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे और निश्चित रूप से इस खेल से पूरे देश में खेल के प्रति भावना जागेगी और लोगों की रुचि भी खेल के प्रति बढ़ेगी।
नेशनल फुटवाली चैंपियनशिप के अध्यक्ष रामअवतार ने कहा कि यह हमारे लिए बड़े ही हर्ष का विषय है कि भारत में भी ऐसे खेलों का आयोजन किया जा रहा है, जिससे युवाओं में शारीरिक क्षमता का विकास होगा और खेल के प्रति उनकी भावनाएं भी मजबूत होगी और उन्हें एक नया खेल को सीखने का मौका भी मिलेगा।
फुटवाली दिल्ली के प्रेसिडेंट मुकेश कुमार ने कहा कि भारत के युवाओं में अनंत प्रतिभाओं का समावेश है और वे निश्चित रूप से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर इस खेल को सर्वोच्च शिखर तक पहुंचाने का कार्य करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here