{Edited by- K.vishwa}

के. विश्वा

हुसैनाबाद प्रखंड के कोशी पंचायत में ग्रामीण जागरण मंच के तत्वावधान में किसान पंचायत का आयोजन किया गया। इस किसान पंचायत में मुख्य अतिथि के रुप में युवा प्रेरक सह युवा नेता भाई के. विश्वा जी को आमंत्रित किया था। कार्यक्रम की अध्यक्षता रामचंद्र बैध ने जबकि मंच संचालन बैजू पासवान ने किया।

किसानों ने बताई अपनी समस्या

किसान पंचायत में पंचायत के किसानों ने खेती में आ रही समस्याओं से श्री विश्वा को अवगत कराया। लीलगाय से खेती की बर्बादी , सही समय पर बीज का उपलब्ध ना होना,सिंचाई की समस्या अनाज का बिक्री में बिचौलियों और बैंक से के.सी.सी लोन के बदले बैंक में घुस लगने की बात सामने आयी। ग्रामीणों ने बिजली की अनियमितता के कारण हो रहे खेती में दिक्कत की बात भी रखा। मुख्य अतिथि श्री विश्वा ने कहा कि यह किसान पंचायत कोई राजनीतिक जुमले के लिए नहीं है। उन्होंने कहा कि किसानो की मूलभूत समस्या को लेकर आर-पार की लड़ाई होगी। इसके लिए पंचायत वार्ड सभी पंचायत में कृषको के संघ बैठक कर किसान पंचायत लगाकर आंदोलन की रूपरेखा तय की जाएगी।

  • किसानों के लिए लड़ेंगे लड़ाई

पंचायत के युवाओं ने मुझ पर विश्वास कर मुझे रांची से बुलाया है। मैं इन सभी समस्याओं को पत्र के माध्यम से और कृषि मंत्री से मिलकर रखेंगे। जरुरत पड़ी तो मुख्यमंत्री तक बात को पहुँचाया जायेगा। लीलगाय की वजह से हो रहे खेती का नुकसान को लेकर वन विभाग को सूचित करेंगे। और उचित कार्रवाई न हुआ तो आंदोलन की रुप रेखा तैयार की जायेगी। किसान की हालात बहुत खराब है।

अगर इनके समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया गया तो किसान अपने अधिकारों के लिए अपनी लोकतांत्रिक लड़ाई सामने हो कर लड़ेगा। साथ ही किसान पंचायत में किसानी की अलग-अलग तरीकों पर चर्चा हुई। किसान पंचायत में मुख्य अतिथि के.विश्वा के साथ कोशी के कृषि मित्र, समाजसेवी पंकज सिंह,जितेंद्र रावत,श्रवण शर्मा,अविनाश ,मनोहर सिंह, धनंजय बैध सहित पंचायत के सैकड़ो किसान व युवा मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: एक्टर इंदर कुमार के उस आखिरी वीडियो को देखकर आप भी इमोशनल हो जाएंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here