पहले ही पक्की हो गयी थी कल्पना चावला की मौत, नासा ने आगे बढ़कर बताई सच्चाई

0
104
kalpana death

अंतरिक्ष की परी कही जाने वाली कल्पना चावला के बारे में तो आप सभी लोग अच्छी तरह जानते होंगे। आज भले ही कल्पना चावला हमारे बीच मौजूद नहीं है परंतु उनकी यादें आज भी लोगों के जहन में जिंदा है। पूरी दुनिया में रहने वाले लोगों के लिए एक मिसाल बन चुकी कल्पना चावला की मौत एक हादसे में हो गई थी। परंतु हाल के दिनों में ही नासा के वैज्ञानिकों ने इस हादसे को लेकर एक ऐसा चौंकाने वाला खुलासा किया जिसके बारे में जान कर हर कोई हैरान है। अब आप सोच रहे होंगे कि नासा ने कल्पना चावला की मृत्यु से जुड़ा कौन सा खुलासा किया। तो चलिए बताते हैं आपको नासा के वैज्ञानिकों के द्वारा किए गए उस खुलासे के बारे में…

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो जिस वक्त कल्पना चावला और 6 अन्य अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर स्पेस शटल ने उड़ान भरा था उसी दौरान नासा के अधिकारियों को इस बात की जानकारी हो गई थी की उस स्पेसशटल में मौजूद कोई भी व्यक्ति जिंदा वापस लौटकर नहीं आएगा। बावजूद इसके नासा ने इस जानकारी को अंतरिक्ष यात्रियों से छुपा कर रखा। नासा के वैज्ञानिकों के द्वारा किए गए इस खुलासे के बाद अब लोगों ने इस घटना को लेकर अपना विरोध जताया है। स्पेस शटल के क्रैश होने और कल्पना चावला सहित छह अन्य अंतरिक्ष यात्रियों के बारे जाने के कई सालों बाद इस तरह खुलासे करने वाले वैज्ञानिकों की मानें तो मौत के साए में काम करने के बावजूद कल्पना चावला और उनके छह साथियों को उनकी मौत की कभी भनक नहीं लगी।

नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक उन्होंने उनकी मौत की बात को उनसे छुपाकर इसलिए रखा ताकि उन अंतरिक्ष यात्रियों के मन में अपनी मौत को लेकर किसी भी तरह का डर का माहौल पैदा ना हो। इसके साथ ही साथ उन अंतरिक्ष यात्रियों का ध्यान अपने मिशन के ऊपर केंद्रित रहे। उनके मुताबिक अगर कल्पना चावला और उनके छह साथियों को उनकी मौत की खबर पहले ही लग जाती तो शायद वह लोग अपने मिशन के ऊपर पूरी तरह से ध्यान नहीं दे पाते। उन्हें इस बात का पता ना होने की वजह से ही वे लोग अपने इस मिशन को जी जान से पूरा करने में अंतिम समय तक जुटे रहे। अंतिम समय तक अपनी जी जान से मिशन को पूरा करने में जुटे रहने वाले वह अंतरिक्ष यात्री आज हमारे बीच भले ही मौजूद नहीं है परंतु उनसे जुड़ी यादें आज भी लोगों के जहन में जिंदा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here