महंगाई की दोहरी मार, आखिर इतना बड़ा सच क्यों छुपा रही है मोदी सरकार ?

0
363
पेट्रोल
petrol pump

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों की वजह से मोदी सरकार सवालों के कटघरे में है। देश की जनता बेहद परेशान है। सरकार से हर किसी का एक ही सवाल है कि आखिर कब पेट्रोल की कीमतों पर ब्रेक लगेगा।

दिल्ली में कीमत 73.73 रुपये

देश में 1 अप्रैल यानी नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत हो गई है। पहले ही दिन दिल्लीवासियों पर महंगाई की दोहरी मार पड़ी है। रविवार को पेट्रोल 73.73 रुपये प्रति लीटर हो गया जो बीते 4 सालों के अपेक्षा सबसे महंगा है। डीजल के दाम 64.58 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गए। डीजल की अब तक की ये सबसे ज्यादा कीमत है।

गौरतलब है कि एक्साइज़ ड्यूटी में दो रुपये की कटौती के कारण 26,000 करोड़ रुपये की क्षति हुई है। वहीं मौजूदा वित्त वर्ष में इस कारण 13,000 करोड़ रुपये की क्षति हुई। नवंबर 2014 से जनवरी 2016 के बीच सरकार ने नौ बार एक्साइज़ ड्यूटी बढ़ाई।

पेट्रोल की कीमतों में हो रही है बढ़ोतरी

इन पंद्रह महीनों के भीतर पेट्रोल की कीमतें 11.77 रुपये प्रति लीटर बढ़ीं। जबकि डीज़ल की कीमतें 13.47 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ीं। सरकार को वित्त वर्ष 2016-17 में 242,000 करोड़ रुपये और 2014-15 में 99,000 करोड़ रुपये का फायदा हुआ।

सच क्यों छुपा रही है सरकार

  • हालांकि केंद्र सरकार अपनी सफाई देने में पीछे नहीं रहती। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर तथ्यों को पेश कर सफाई दे रहे थे।
  • प्रधान ने कहा, जापान, स्विटज़रलैंड, यूके समेत 68 देशों में भारत के मुकाबले पेट्रोल की कीमत ज़्यादा है। वो इस त्थ्य के दम पर केंद्र सरकार का बचाव कर रहे थे।

लेकिन हकीकत कुछ और ही है। प्रधान के द्वारा दिए गए आंकेड़े अधूरे हैं। प्रधान ने ये नहीं बताया कि जिन देशों में पेट्रोल महंगा है, उनमें भारत 100वें नंबर पर है। यानि 99 ऐसे देश हैं, जिनमें भारत के मुकाबले पेट्रोल सस्ता है।

इन देशों में सस्ता है पेट्रोल

भारत में पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से देश के लोग परेशान हैं। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं जहां 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 1 रुपए भी नहीं हैं। क्यों चौंक गए न। मुझे पता है कि इस बात को पचाना आपके लिए बेहद मुश्किल है। क्योंकि आप इसी 1 लीटर पेट्रोल को 70 रुपए तक देते हैं। लेकिन ये बिल्कुल सच है।

आपको बता दें कि एक देश है वेनेजुएला। वेनेजुएला में लोगों को 1 लीटर पेट्रोल के लिए सिर्फ और सिर्फ 58 पैसे देने पड़ते हैं। वेनेजुएला दक्षिण अमेरिका में स्थित है। सऊदी अरब के बारे में बात की जाए तो यहां 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 15.40 रुपए है।

सऊदी में पानी के लिए देते हैं पैसे

यानि की यहां के लोग 15 रुपए में 1 लीटर पेट्रोल खरीदते हैं। हालांकि सऊदी अरब में लोग पानी पीने के लिए भी पैसे देते हैं और वो ऐसा करने के लिए मजबूर हैं। ऐसा ही एक देश है तुर्केमेनिस्तान। तुर्केमेनिस्तान मध्य एशिया में मौजूद है। यहां 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 18.30 रुपए है। अगर बात की जाए अल्जीरिया की तो यहां 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 20.58 रुपए है। अब बात ऐसे देश की जहां 22.36 में 1 लीटर पेट्रोल आप खरीद सकते हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं कुवैत की। कुवैत पश्चिम एशिया में स्थित एक देश है।

यह भी पढ़ेंः क्या है ssc पेपर लीक मामला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here