RIMS में हुआ 26मरीजों का नरसंहार : जिम्मेदार कौन?

0
244
RIMS
RIMS

{Edited by- K.vishwa}

के. विश्वा

झारखंड राज्य की एकमात्र लाइफलाइन और राज्य का सबसे बड़ा अस्पताल रिम्स (RIMS) मे बीते दो दिनों में नर्सो और डॉक्टरों की जिद्द ने 26 मरीजों का जान ले लिया । मरीजों का नरसंहार हुआ ।
RIMS अस्पताल में डॉक्टर और नर्स की लापरवाही से एक दंपती की मौत के बाद मृतक के परिजनों ने नर्स के साथ हाथापाई की । जिसका विरोध करने के लिए रिम्स की सारी नर्से हड़ताल पर चली गयी । हड़ताल कर रही नर्सो ने रिम्स के इमर्जेंसी गेट पर लगातार नारा लगाते रहीं । गेट के उस पार हर 2 मिनट पर सिरियस मरीज आते रहे ।आलम ऐसा हुआ की गेट के इस पार हैवानियत भरी आवाजे और ठहाका रिम्स की नर्स लगाते रहे और गेट के उस पार मौत का विलाप होता रहा । आम जनता मुक दर्शक बनी रही ।

मीडिया पर भी रिम्स की नर्सो ने हमला बोला

  • जब मरीजों के परिजनों ने गेट खुलवाने की कोशिश की तब नर्सो ने लाठी डंडो से मरीजों के परिजनों को पीटना शुरू कर दिया ।उसी दौरान मौजूद वहां मीडिया कर्मियों पर भी हमला कर दिया । छात्र नेताओं,युवा और आम जनता ने की नर्सो के बर्ताव और मरीजों के नरसंहार पर विरोध जताते हुए प्रदर्शन किया । पर पुलिस ने इनके विरोध का जवाब लाठी और गाली गलौज से दिया । छात्र नेता आशुतोष और उनके साथियों ने मरीजों के नरसंहार के जिम्मेदार नर्सो को हड़ताल तोड़ने की चेतावनी के रिम्स के अंदर घुसना चाहा पर आशुतोष और उनके साथियों को पुलिस ने रोक दिया ।यह रही वीडियो ।
  • सरकार का रवैया बिल्कुल साधारण रहा 
इतने बड़े घटने के बाद सरकार ने सिर्फ हड़ताल तोड़ने की बात कह अपनी जिम्मेदारी से हाथ फेर लिया । राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने रिम्स पहुँच कर हड़ताल तोड़वाया पर तबतक 26 मरीजों की जान जा चुकी थी ।मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपनी जिम्मेदारी ट्विट पर चेतावनी तक ही सीमित रखी । हड़ताल टूट चुका है ।स्थिति सामान्य है ।पर सवाल ढेरों हैं । क्या किसी डॉक्टर और नर्स को काम के दौरान हड़ताल करने की छूट है ? क्या बिना बताये रिम्स जैसे संस्थान में ऐसी घटना कोई भी अंजाम दे सकता है? लोकतंत्र में अपनी विरोध जताने के कारण कोई भी किसी का जान ले सकता है? और आम नागरिकों और मरीजों के नरसंहार की जिम्मेदारी कौन लेगा? या सबकुछ वैसे ही ठंडे बस्ते में चला जायेगा,क्योंकि रिम्स में गरीब लोग आते हैं और गरीबों का कोई नहीं होता ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here