दुनिया के TOP-3 अमीरों में पहले नंबर पर बेजोस, तीसरे पर मार्क जकरबर्ग

0
134
मार्क जुकरबर्ग

मार्क जकरबर्ग तीसरे नंबर पर

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के TOP-3 में ऐसा पहली बार हुआ है कि टेक कंपनियों के मालिकों ने जगह बनाई हैं. ब्लूमबर्ग विलेनियर की रैंकिंग में जेफ बेजॉस 142 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ पहले नंबर पर काबिज हैं। जेफ बेजॉस के बाद बिल गेट्स 94.2 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे नंबर पर तो वहीं फेसबुक के फाउंडर CEO मार्क जकरबर्ग 81.6 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

खास बात है कि मार्क जुकरबर्ग ने बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफे को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर हैं. बता दें कि बफे 81.2 बिलियन डॉलर के साथ चौथे स्थान पर हैं. कई सालों से ब्लूमबर्ग बिलेनियर index दुनिया भर के 500 अमीरों की रैंकिंग बताता है.

facebook के शेयर में अचानक उछाल से मार्क जुकरबर्ग की रैंकिंग में सुधार हुआ है. आपको बता दें कि शुक्रवार के दिन facebook  के शेयर में 2.4% तेजी के साथ उछाल आया यानि 203.23 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। facebook के सबसे बड़े शेयरधारक के नाते मार्क जुकरबर्ग को इस तेजी का फायदा मिला जिसकी वजह से वे अमीरों की फेहरिस्त में तीसरे नंबर पर पहुंच गए. दरअसल 27 मार्च को डेटा लीक विवाद से फेसबुक का शेयर 152.22 डॉलर तक नीचे गिर गया था जो उस समय 8 महीने का सबसे निचला स्तर था।

बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार वॉरेन बफे ने पिछले 12 सालों में 3.44 लाख करोड़ रुपए के शेयर्स दान कर दिए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक 34 साल के जुकरबर्ग की संपत्ति 87 साल के बफे से करीब तीन हजार करोड़ रुपए ज्यादा है। बता दें कि बॉरेन बफे कभी दुनिया के सबसे अमीर शख्स में गिने जाते थे. इसका मुख्य कारण संपत्ति का हिस्सा दान देना है. और इसी वजह से उनकी रैंकिग लगातार गिर रही है. साल 2006 से अब तक बफे ने बर्कशायर हैथवे के 29 करोड़ शेयर दान दे चुके हैं। इंडेक्स में रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी 18वें नंबर पर काबिज हैं. मुकेश अंबानी की संपत्ति 39.6 बिलियन डॉलर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here