राहुल गांधी की कॉन्फ्रेंस में हिंदुस्तान मुर्दाबाद, कांग्रेस जिंदाबाद के नारे किसने लगाए ?

0
396
राहुल गांधी की कॉन्फ्रेंस में हिंदुस्तान मुर्दाबाद, कांग्रेस जिंदाबाद के नारे किसने लगाए ?

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी जर्मनी और इंग्लैंड की 4 दिन की यात्रा पर गए. राहुल गांधी ने यहां कई लोगों से मुलाकात और बातचीत की. राहुल ने कई ऐसे बयान भी दिए जिस पर देश में विवाद होने लगा. ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो में पुलिस तीन सिख युवकों को पकड़ कर ले जा रही है. तीनों युवक हिंदुस्तान मुर्दाबाद के नारे लगा रहे हैं ( जैसा कि वीडियो में नजर आ रहा है ). साथ ही पीछे से कांग्रेस पार्टी जिंदाबाद, राहुल गांधी जिंदाबाद, अमरिंदर सिंह जिंदाबाद और परणीत कौर जिंदाबाद के नारे भी वीडियो में सुनाई दे रहे हैं. वीडियो के साथ में यह मेसेज लिखा गया है :-

राहुल गांधी की कॉन्फ्रेंस में हिंदुस्तान मुर्दाबाद, कांग्रेस जिंदाबाद के नारे किसने लगाए ?

मनोज कक्कड़ नाम के फेसबुक अकाउंट से इस वीडियो को अपलोड किया गया है और अब तक 14 हज़ार बार शेयर किया जा चुका है. वीडियो के साथ ये लिखा गया है कि नारे तीनों युवक ही लगा रहे हैं.

यह है पूरी सच्चाई

यह घटना 25 अगस्त की है जब लंदन के राइस्लिप में राहुल गांधी के लिए इंडियन ओवरसीज कांग्रेस यूके मेगा कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया था. 3 खालिस्तान समर्थक युवक कॉन्फ्रेंस में आकर बैठ गए. वहां पर मौजूद राहुल के समर्थकों और इन युवकों में कहासुनी हो गई. इसके बाद स्कॉटलैंड यार्ड मतलब लंदन की पुलिस के जवानों ने इन तीनों को हिरासत में ले लिया. पुलिस के हिरासत में लेते ही ये तीनों युवक खालिस्तान जिंदाबाद और हिंदुस्तान मुर्दाबाद जैसे नारे लगाने लगे. जवाब में वहां बैठे लोगों ने कांग्रेस जिंदाबाद और राहुल गांधी जिंदाबाद के नारे लगाना शुरू कर दिया. हालांकि ये सब जब हो रहा था तब तक राहुल वहां मौजूद नहीं थे.

  • वीडियो बिल्कुल सही है

गौरतलब है कि यह वीडियो तो 100 प्रतिशत सही निकला  लेकिन जिस मेसेज के साथ यह वीडियो फैलाया जा रहा है वो मेसेज बिल्कुल गलत निकला. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हिंदुस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाने वाले खालिस्तान समर्थक थे जबकि कांग्रेस जिंदाबाद के नारे इनके विरोध में वहां पर मौजूद लोगों ने लगाए.

आपके पास भी ऐसी कोई पोस्ट, फोटो, वीडियो या मैसेज है जिस पर आपको शक है तो आप उसे am368554@gmail.com, हमारे फेसबुक पेज JanGanMan और हमारे ट्विटर हैंडल @JanGanMan1997 पर भेज सकते हैं. हम उसकी पड़ताल कर सच्चाई पता करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here