ये है पानी पीने का सही तरीका, आप मे से 99% लोग नही जानते ये बात

0
46
pani pine ka tarika

मानव शरीर की बात करें तो मानव शरीर का 75% हिस्सा पूरी तरह से पानी का बना होता है। पानी से बने इस शरीर को हमेशा स्वस्थ और निरोग रखने के लिए भी पानी की जरूरत ही लोगों को पड़ती है। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप संतुलित मात्रा में पानी का सेवन करते हैं तो आपका शरीर हमेशा निरोग और स्वस्थ रहता है। परंतु अगर आप ज्यादा या कम मात्रा में पानी पीते हैं तो यह आपके लिए परेशानी के एक कारण बन जाता है। शरीर के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने की वजह से पानी का सेवन करने से जुड़े कुछ नियम लोगों को मालूम होने चाहिए। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पानी पीने से जुड़े कुछ नियमों के बारे में बताने वाले हैं…

आमतौर पर एक सामान्य व्यक्ति को ढाई से 4 लीटर तक पानी का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए। पानी का सेवन करने की यह मात्रा व्यक्ति के शरीर के आकार भजन और फिजिकल एक्टिविटी के मुताबिक कम और ज्यादा हो सकती है। परंतु कम से कम ढाई से 4 लीटर पानी एक पुरुष को प्रतिदिन पीना चाहिए। वहीं महिलाओं को एक दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

ज्यादातर लोगों की ऐसी आदत होती है कि लोग खाना खाने के तुरंत बाद या फिर खाना खाने के दरमियाँ पानी पी लेते हैं। पर हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खाना खाने के तुरंत बाद या फिर खाना खाने के दरमियाँ पानी नहीं पीना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो ऐसा करने से आपके पेट में खाने को पचाने के लिए मौजूद गर्मी खत्म हो जाती है। जिसकी वजह से खाने को पचाने के लिए आपके पेट को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। ज्यादा मेहनत करने के बावजूद आपका पेट पूरी तरह से उस खाने को नहीं पचा पाता। जिसकी वजह से तरह-तरह की समस्याओं का सामना लोगों को करना पड़ता है।

कभी भी किसी भी व्यक्ति को पेशाब करने के तुरंत बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि पेशाब करते वक्त व्यक्ति के शरीर का अंदरूनी अंग काफी तेजी से सिकुड़ता है। ऐसे में अगर आप तुरंत पानी पी लेते हैं तो आप के अंदरूनी अंगों की नसें कमजोर होनी शुरू हो जाती है। जिसकी वजह से बाद में लोगों को पेशाब ना रोक पाने से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here