”युवा अपनी ताकत को पहचानें”- के. विश्वा

0
318
के. विश्वा
के. विश्वा
शिक्षा खुद में एक ऐसी क्रांति है,जिससे आप अपना,परिवार और समाज के लिये बहुत कुछ बदलाव ला सकते हैं। युवा अपनी रुचि और पसंद के क्षेत्र में कैरियर बनायें। सूचनाओं के बाढ़ में कौन सी आपके काम की है और कौन सी नहीं है,समझना जरुरी है।
अपने करियर को लेकर सजग हों युवा
अपने विषय से जुड़े कैरियर विकल्प के बारे में ज्यादा से ज्यादा पढ़ें,जाने। और अखबार में करियर का पेज होता है,उसे पढ़ें। YouTube पर कैरियर संबंधित वीडियो देखें।
  • आप अपनी रूची पर ध्यान दें
मित्र, मौजूदा हालात ही नहीं,हर समय,काल और परिस्थिति में हर क्षेत्र में अलग अलग काम,संघर्ष हो रहे होते हैं । वैज्ञानिक,विज्ञान में लगे रहते हैं ।धार्मिक,धर्म में। कलाकार,कला में ।राजनीतिक लोग राजनीति में ।हर विषय के लोग अपने अपने फिल्ड में लगे हुए होते हैं । और अपनी कार्य से दूसरों को प्रभावित करते हैं ।
जैसे आप टी वी पर ऐड देखते हैं ।पर जरुरत की चिज पर ही ध्यान देते हैं। आप अपने रुचि पर ध्यान दें। दुकानदार हर तरह के कपड़े दिखाता है पर आप अपने पसंद की चुने। सजग रहें। अगर आपका मन राजनीति जैसे विषय पर न लगे,तो ऐसी हर उस घटना,सुचना,खबर पर ज्यादा ध्यान न दें।
  • कर्तव्यों को समझें युवा

एक रिपोर्ट की मानें तो भारत में 65% से ज्यादा लोग 35 साल के नीचे हैं वहीं 50% लोग 25 साल के नीचे आते हैं। इन आंकड़ों से आप साफ अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर भारत को आगे बढ़ना है, दुनिया में लोहा मनवाना है तो युवाओं को एकजुट होकर आगे आना पड़ेगा।

हम युवाओं को समझना चाहिए कि हम एक ऐसी ताकत है जिसके आगे बड़े से बड़े सुरमा भी झुकने पर मजबूर हो जाएं। तो क्यों न हम अपनी ताकत को समझें, एकजुट हों और अपने देश के लिए काम करें ताकि हमारा भारत सबसे ऊपर हों।

{Edited by- K.vishwa}

के. विश्वा

यह भी पढ़ें: क्या RSS की शाखा में जाते थे पंडित नेहरू? यहां जानें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here